Haseeb Monitor

Haseeb Monitor: A Comprehensive Guide to help you to choose right path for your future Hello readers In today's fast-paced world, revenue play a pivotal role in shaping the future of nations and the lives of their citizens. Whether you're a student looking for educational assistance, an entrepreneur seeking financial support, We will try to provide you all important ideas for your business work freelancing Follow us for daily updates

LightBlog

My Blog List

Post Top Ad

LightBlog
LightBlog

Tuesday, September 19, 2023

आज ही करे अपने पुराने आधार कार्ड को update वो भी बिल्कुल फ़्री अपने मोबाइल से। अन्तिम तिथि के बाद भरना पड़ेगा चालान|| how to update your Aadhar card free in hindi 2023|| Haseeb Monitor

आज ही करे अपने पुराने आधार कार्ड को update वो भी बिल्कुल फ़्री अपने मोबाइल से। अन्तिम तिथि के बाद भरना पड़ेगा चालान|| how to update your Aadhar card in hindi 2023||


दोस्तो क्या आपका आधार कार्ड भी हो गया है पुराना और आप चाहते उसको update करना लेकिन उसके लिए आप दौड़ना नही चाहते सरकारी दफ्तरों के चक्कर में पड़ना नही चाहते? क्युंकि इन कामो मे बहुत दौड़ भाग करनी पड़ती है साथ ही इसमे आपके पैसे खर्च हो जाते है अगर आप इन सब से बचना चाहते है तो आज आप हम आपको बतायेंगे की आप बिना किसी दफ्तर गये या जन सेवा केंद्र का चकर लगाये बिना ही आप आपने मोबाइल से घर बैठे बिना किसी पैसे के अपडेट कर सकते है और नया आधार कार्ड घर बैठे मंगा सकते है। पूरा ब्लॉग पढ़े।



आधार कार्ड क्या है इसकी विशेषताएँ क्या है इसका लाभ कैसे उठाये?

एक आधार : आधार एक अद्वितीय संख्या है, (a unique Identification number)कोई भी निवासी दो संख्या नहीं रख सकता क्योंकि यह उनके व्यक्तिगत बायोमेट्रिक से जुड़ा होता है; जिसके चलते आधार-आधारित शिनाख्त में नकली और आभासी पहचानों जोकि आजकल लीकेज के रूप में सामने आते हैं, को रद्द किये जाने पर होने वाली बचत से सरकार अन्य योग्य निवासियों को लाभ बढ़ा सके।

पोर्टबिलिटी आधार एक सार्वभौमिक संख्या है, संस्था एवं सेवाएँ लाभार्थी की पहचान के लिए देश में कहीं से भी सेन्ट्रल यूनिक आइडेंटिफिकेशन डेटा बेस से सम्पर्क कर सकती हैं।

किसी मौजूदा दस्तावेज़ न होने पर समावेशन : लाभ प्राप्त करने में गरीब और हाशिये के निवासियों को होने वाली समस्या यह है कि राज्य के लाभ के लिए उनके पहचान के दस्तावेज़ पूरे नहीं होते; यूआईडीएआई के लिए डेटा सत्यापन करने के लिए स्वीकृत “इंट्रोड्यूसर” सिस्टम ऐसे निवासियों को पहचान प्रमाणित करने को कहेगा।

इलेक्‍ट्रॉनिक बेनिफिट ट्रांसफर : आजकल लाभ वितरण में युक्त अधिक लागत की जगह यूआईडी-एनेबल्ड-बैंक-अकाउंट-नेटवर्क निवासियों को सीधे लाभ पहुँचाने के लिए एक सुरक्षित और कम लागत वाला मंच उपलब्ध कराता है फलस्वरूप वर्तमान व्यवस्था में धांधली प्रतिबंधित की जाती है।

लाभार्थियों की प्राप्त पात्रता का आधार - आधारित अधिप्रमाणन: यूआईडीएआई निवासी की पहचान को वैधता देने वाली संस्था को ऑनलाइन अधिप्रमाणन सेवाएँ उपलब्ध कराएगी; यह सेवा निर्धारित लाभार्थियों तक लाभ की पहुँच की वास्तविकता सुनिश्चित करेगी। पारदर्शिता बढ़ने से सेवाओं में संशोधन: स्पष्ट उत्तरदायित्व और पारदर्शी नियंत्रण से लाभार्थियों और सदृश संस्थाओं तक आधिकारों और शक्तियों के समान वितरण में उल्लेखनीय संशोधन होंगे। 

सेल्फ-सर्विस से निवासियों को लाभ : आधार का उपयोग सत्यापन प्रक्रिया में करते हुए निवासी को अपनी पात्रता, मांग, सेवाएँ और शिकायतों के निदान से सम्बन्धित नवीनतम जानकारियाँ होनी चाहिए, जिनका वह सीधे अपने मोबाईल फोन, कीओस्क एवं अन्य माध्यमों से स्वयं लाभ उठा सके। निवासियों द्वारा मोबाईल पर सेल्फ-सर्विस से टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (जैसे- निवासी के रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर की और निवासी के आधार पिन की जानकारी से अधिकारिता प्रमाणित करना) के उपयोग से सुरक्षा सुनिश्चित रहती है। ये मानक भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित मोबाईल बैंकिंग और पेमेंट के मानकों का पालन करते हैं।

आधार कार्ड का उपयोग (Uses of Aadhar card in hindi)

भारत सरकार बडी संख्‍या में समाजिक कल्याणकारी योजनाओं का वित्‍त पोषण करती है जो कि समाज के गरीब और सबसे कमजोर वर्गों की ओर केंद्रित होती हैं। आधार और इनके मंच सरकार के लिए उसके कल्‍याण तंत्र को कारगर बनाने के लिए और इस प्रकार पारदर्शिता और सुशासन सुनिश्चित करने के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करते हैं।

सरकारों एवं सेवा एजेंसियों हेतु

अपने पूरे डेटा-बेस के विपरीत केवल वे जनसांख्यिकीय और बायोमीट्रिक विशेषज्ञताओं की डी-डुप्‍लीकेटिंग के पश्‍चात यूआईडीएआई निवासियों के लिए आधार नम्‍बर जारी करता है। आधार प्रमाणीकरण विभिन्‍न योजनाओं के तहत् दोहराव के उन्‍मूलन में सक्षम है और इससे सरकारी खजाने में पर्याप्‍त बचत होने की उम्‍मीद है। यह सरकारों को लाभार्थियों के सटीक डेटा प्रदान करने, प्रत्यक्ष लाभ कार्यक्रम को सक्षम करने और सरकारी विभागों/सेवा प्रदाताओं को समन्वय और विभिन्न योजनाओं के अनुकूलन करने की अनुमति प्रदान करता है। लाभार्थियों को सत्यापित करने और लाभों के लक्षित वितरण को सुनिश्चित करने में कार्यान्वयन एजेंसियों को आधार सक्षम करेगा। इन सभी गतिविधियों को बढ़ावा मिलने का परिणाम होगा:-

1. लक्षित वितरण द्वारा लीकेज को रोकना: कल्याण कार्यक्रमों, जहां सेवा वितरण से पूर्व लाभार्थियों की पुष्टि करना आवश्‍यक है, को यूआईडीएआई की प्रमाणीकरण सेवा लाभ मिलेगा। इसके परिणामस्‍वरूप लीकेज को रोकना और सेवाओं का वितरण लक्षित लाभार्थियों तक ही किया जाना सुनिश्चित होगा। उदाहरणस्‍वरूप सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लाभार्थियों को सब्‍सडाइज्‍ड योजना और मिट्टी के तेल का विवरण, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के लाभार्थियों की कार्यस्थल उपस्थिति आदि इसमें शामिल हैं।

2. दक्षता और प्रभावकारिता में सुधार: आधार मंच से सेवा वितरण प्रणाली के बारे में पारदर्शी और सटीक जानकारी उपलब्‍ध कराने के परिणामस्‍वरूप सरकार संवितरण प्रणाली में सुधार कर सकती हैं और दुर्लभ विकास कोष को और अधिक प्रभावी ढंग से और कुशलतापूर्वक सेवा वितरण नेटवर्क में शामिल मानव संसाधनों का बेहतर उपयोग कर सकती है।

निवासियों के लिए

आधार प्रणाली निवासियों को देश भर में ऑनलाईन पहचान सत्यापन का एकमात्र स्‍त्रोत प्रदान करती है। निवासियों का एक बार नामांकन हो जाने पर वे आधार नम्‍बर का इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से





आधार कार्ड को अपडेट करने की आवश्यकता क्यू है?(why we should update our Aadhar in hindi)


आधार कार्ड एक महत्त्वपूर्ण दस्तावेज है आपके स्कूल कॉलेज से लेकर आपके बैंक और सारे सरकारी दस्तावेजों मे आधार एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज के समय मे आधार कार्ड के बिना ना ही आपका बैंक मे खाता खुल सकता है और ना ही आपका पासपोर्ट,वीसा,और ना ही आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठा सकते है।

आधार कार्ड जब बना था उस समय हमारे पास कुछ दस्तावेज नही थे इसलिये कुछ समस्या आ सकती है।


  • अगर आपकी उम्र उस समय 5 से 15 वर्ष थी तो आपको ये काम करना बहुत ही ज़रूरी है क्युंकि biometric update 15 वर्ष के बाद बहुत ही ज़रूरी है।


आधार कार्ड अपडेट करने के लिए महत्त्वपूर्ण दस्तावेज(important documents for adhar updation)


  • राशन कार्ड

  •   मतदाता पहचान पत्र, 

  • सरकारी-जारी पहचान पत्र / प्रमाण पत्र का पता, और 

  • भारतीय पासपोर्ट दोनों पहचान और पते के सबूत के रूप में कार्य करता है। 

  • पैन कार्ड, 

  • ड्राइविंग लाइसेंस, 

  • माध्यमिक या वरिष्ठ स्कूल मार्क शीट / स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र फोटोग्राफ, सरकारी जारी पहचान पत्र / प्रमाण पत्र - केवल पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। 

  • बिजली / जल / गैस बिल (पिछले 3 महीने), बैंक / डाकघर पासबुक, किराया / पट्टा / छुट्टी और लाइसेंस अनुबंध केवल पते के सबूत के रूप में कार्य करता है।



 महत्वपूर्ण सूचना Important notice
आधार कार्ड खुद अपडेट करने के लिए अगर आपका आधार आपके मोबाइल नं से लिंक है तो तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है अगर आपका आधार आपके मोबाइल नं से लिंक नही है तो आप इसका फायदा नही उठा सकते है।

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करे?(how to link Aadhar card with mobile number in hindi)

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए आप आपने नजदीकि आधार केंद्र,जनसेवा केंद्र,पोस्ट ऑफ़िस,बैंक या आधार मित्र एजेंट द्वारा लिंक करवा सकते है। आधार से मोबाइल नंबर लिंक होने मे 24 से 48 घंटे का समय लग जाता है। इसके बाद आप सारी डिजिटल सेवाओं का लाभ उठा सकते है।



आधार कार्ड मे दस्तावेज अपडेट करने के लिए अपने फोन से आवेदन कैसे करे? (How to update documents in Aadhar card in hindi)

• आधार अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले आपको आपके chrome browser मे जाकर My aadhaar uidai
सर्च कर लेना है।

• अब आपके सामने लॉग इन log in का ऑप्शन आ गया है।
• लॉग इन ऑप्शन को दबाये आपके सामने नया पेज खुल गया है।

• अब आप अपना आधार नंबर इसमे डाले।

• निचे दिया हुआ captcha इसमे भरे।
• अब आप sent otp को दबा दे आपके लिंक मोबाइल नंबर पर 6 अंको की otp गई होगी उसको भर कर लॉग इन करे।
• अब आपको एक विंडो दिखेगा इसमे आपका सारा डाटा दिखेगा। 

•आपको पहली लिंक पर क्लिक करना है।

• अब आगे बढ़ने के लिए अगले पर प्रेस करना होगा।

• अब आगे आप फिर से अग्ला next पर दबाना है।
• आपका सारा डाटा खुल जायेगा।
• अब अगला पर जाके आप अपना दस्तावेज ऑनलाइन
 अपडेट कर सकते है।
• अब आप अपने दस्तावेज ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
• यहा पर आपको एक नया विंडो खलेग जिसमे आप अपने हिसाब से आपको जो अपडेट करना है कर सकते है।
नाम केवल 2 बार
जन्म-तिथि 1 बार
लिंग 1 बार
पता अनगिनत बार
बदला जा सकता है।
• अब आप अपने दस्तावेज अपडेट कर सकते है वो भी बिल्कुल मुफ्त मे अन्तिम तिथि 14/12/2023 है।

• दस्तावेज़ अपडेट करने के बाद आप acknowledgement slip download करके रख लिजिये।

• इसको अपडेट होने मे लगभग 1 हफ्ता लग सकता है।

आपका आधार अपडेट हुआ या नही अए कैसे जाने?
 
आधार अपडेट हुआ या नही इसका स्टेटस देखने के लिए आप my aadhar पर जाके लॉग ईंन कर के देख सकते है।

• या आप आधार स्टेटस Aadhar Update status srn no डाल कर भी चेक कर सकते है।

आधार मुफ्त मे अपडेट की अन्तिम तिथि क्या है?

14/12/2033 अन्तिम तिथि है।


                             Important links


#aadhaarupdateonline
#howtoupdateaadharcardwithphone
#Aadharcardmedocumentsupdatekre
#updatedocumentsfreeinaadhar
#aadharcardupdate2023
#viralblog
#trendingblog
#Aadharcarddocumentsupdateobline
#importantdocumentsrelatedtoaadhar
#whatisaadharcard
#usesofaadhar card

1 comment:

LightBlog

We’ll never share your email address with a third-party.

Categories

Labels

Labels